कपड़ा घोटाले में हुई भारतीय मूल के डिजाइनर को 20 साल की जेल, पढ़िए पूरी खबर - World Media

Breaking

कपड़ा घोटाले में हुई भारतीय मूल के डिजाइनर को 20 साल की जेल, पढ़िए पूरी खबर

कपड़ा घोटाले में हुई भारतीय मूल के डिजाइनर को 20 साल की जेल, पढ़िए पूरी खबर

#Indian-origin designer jailed for 20 years in textile scam, read full news

एक आपराधिक गिरोह की मदद से कपड़ा और मोबाइल फोन के झूठे निर्यात पर वैट भुगतान के दावों के माध्यम से लगभग 97 मिलियन GBP की चोरी करने के आरोपी एक नकली डिजाइनर वस्त्र घोटाले के एक भारतीय मूल के मास्टरमाइंड को गुरुवार को 20 साल की कैद की सजा सुनाई गई। ब्रिटेन में कर धोखाधड़ी के लिए।सॉक निर्माता 55 वर्षीय आरिफ पटेल को पिछले महीने दोषी पाया गया था, जिसे ब्रिटेन के कर विभाग ने देश के सबसे बड़े "हिंडोला" कर धोखाधड़ी में से एक के रूप में वर्णित किया था। चेस्टर क्राउन कोर्ट में 14 सप्ताह की सुनवाई के बाद पटेल को झूठे लेखांकन, सार्वजनिक राजस्व को धोखा देने की साजिश, नकली कपड़ों की बिक्री और मनी लॉन्ड्रिंग का दोषी पाया गया। आरिफ पटेल कानून का पालन करने वाले बहुमत की कीमत पर एक भव्य जीवन शैली जीते थे। कर अपराध पीड़ित नहीं होता है और इस जोड़ी जैसे धोखेबाज उस पैसे को चुरा लेते हैं जो एनएचएस [राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा] और अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक सेवाओं पर निर्भर करता है, जिन पर हम भरोसा करते हैं।" महामहिम के राजस्व और सीमा शुल्क (HMRC) में धोखाधड़ी जांच सेवा के निदेशक रिचर्ड लास ने कहा, जो स्थानीय लंकाशायर पुलिस के साथ एक संयुक्त जांच का हिस्सा था।


पटेल और उसके गिरोह ने नकली कपड़े आयात किए और बेचे जिनकी कीमत कम से कम 50 मिलियन GBP थी, अगर वे वास्तविक थे और आय का उपयोग अपतटीय बैंक खातों के माध्यम से उत्तरी इंग्लैंड और लंदन में प्रेस्टन में संपत्ति खरीदने के लिए किया जाता था। एक सह-आरोपी, दुबई के 58 वर्षीय मोहम्मद जाफ़र अली, जिन्हें एचएमआरसी को धोखा देने की साजिश रचने और मनी लॉन्ड्रिंग का भी दोषी पाया गया था, को भी शुक्रवार को 11 साल की कैद की सजा सुनाई गई है। फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन सर्विस के सहायक निदेशक इमोन ओ'नील ने कहा, "आरिफ पटेल और मोहम्मद जाफर अली इस देश में अब तक की सबसे बड़ी कैरसेल टैक्स धोखाधड़ी के केंद्र में थे और उनके अपराधों की गंभीरता को आज की सजा से पहचाना गया है।" एचएमआरसी में। ब्रिटेन के कर विभाग ने कहा कि कुल मिलाकर, आपराधिक साम्राज्य के 26 सदस्यों को अब दोषी ठहराया गया है और 2011 और 2023 के बीच छह मुकदमों के बाद सजा सुनाई गई है, जिससे कुल 147 साल और सात महीने की जेल की सजा हुई है। गिरोह की 78 मिलियन जीबीपी से अधिक की संपत्ति पर रोक लगा दी गई है और अपराध की इन आय को पुनर्प्राप्त करने की प्रक्रिया जारी है। क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) के वरिष्ठ अभियोजक एंड्रयू फॉक्स ने कहा, "पूरे मुकदमे के दौरान दुबई में रहने के कारण पटेल को उनकी अनुपस्थिति में सजा सुनाई गई थी।"


उन्होंने कहा, "सीपीएस अब प्रतिवादियों के खिलाफ जब्ती की कार्यवाही को आगे बढ़ाएगी, ताकि उन्हें अपने आपराधिक उद्यम के लाभों का आनंद लेने से रोका जा सके। एचएमआरसी ने कहा कि पटेल का आपराधिक उद्यम ब्रिटेन के आसपास "दर्जनों लेफ्टिनेंट" पर निर्भर था, जिसमें पेशेवर समर्थक भी शामिल थे। इसमें प्रेस्टन-आधारित अभ्यास से दो चार्टर्ड एकाउंटेंट शामिल थे: प्रेस्टन से अनिल हिंडोचा, 69, और आयलेसबरी से 66 वर्षीय योगेश पटेल। इससे पहले हिंडोचा को 2014 में फर्जी अकाउंटिंग, टैक्स डिपार्टमेंट को धोखा देने की साजिश और मनी लॉन्ड्रिंग का दोषी पाए जाने पर 12 साल 10 महीने की जेल हुई थी। योगेश पटेल को इन्हीं अपराधों के लिए पांच साल और सात महीने की जेल हुई थी।


#khushitimes, #worldnews, #latestnews, #todaynews, #topnews, #newsinhindi, #hindinews, #न्यूज़, #ताज़ासमाचार, #ब्रेकिंगन्यूज़, #न्यूज़वीडियो, #ताजान्यूज़, #न्यूज़लाइव, #हिंदीन्यूज़लाइव, #आजतकन्यूज़समाचार, #hindinewschannel, #NewsHindi, #hindustantimes, #Aljazeera, #thelallantop,

Pages