संबंधों को बहाल करने के लिए सऊदी अरब और कनाडा ने खत्म किया 2018 का मानवाधिकार विवाद - World Media

Breaking

संबंधों को बहाल करने के लिए सऊदी अरब और कनाडा ने खत्म किया 2018 का मानवाधिकार विवाद

संबंधों को बहाल करने के लिए सऊदी अरब और कनाडा ने खत्म किया 2018 का मानवाधिकार विवाद

#Saudi Arabia and Canada end 2018 human rights row to restore ties

सऊदी अरब और कनाडा पूर्ण राजनयिक संबंधों को बहाल करेंगे, राज्य ने बुधवार को मानवाधिकारों पर 2018 के विवाद के बाद कहा कि रियाद ने ओटावा के राजदूत को निष्कासित कर दिया और नए व्यापार को रोक दिया।निर्णय, जिसकी घोषणा कनाडा के विदेश मंत्रालय ने भी की, पिछले साल क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के बीच बैंकाक में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) फोरम के शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई बातचीत के बाद आया।

सऊदी के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "कनाडा के साथ राजनयिक संबंधों के स्तर को उसकी पिछली स्थिति में बहाल करने का निर्णय लिया गया है।2018 में, सऊदी सरकार ने कनाडा के राजदूत को निष्कासित कर दिया और ओटावा में अपने स्वयं के दूत को वापस बुला लिया, जबकि राज्य में जेल में बंद कार्यकर्ताओं की रिहाई के लिए जोरदार आह्वान पर सभी नए व्यापार को रोक दिया।बुधवार को कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि दोनों देश "नए राजदूत नियुक्त करेंगे"। कनाडा के विदेश मंत्रालय के बयान में जीन-फिलिप लिंट्यू को ओटावा के राज्य के नए दूत के रूप में नामित किया गया है।

सऊदी अरब ने राजदूत के लिए अपने चयन का कोई उल्लेख नहीं किया।

कनाडा के विदेश मंत्रालय ने कहा कि सुलह "दोनों पक्षों की आपसी सम्मान और सामान्य हितों के आधार पर दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों को बहाल करने की इच्छा" पर आधारित थी। नवीनतम घोषणा मार्च में घोषित ईरान के साथ राज्य के आश्चर्यजनक चीनी-दलाली तालमेल सौदे से शुरू हुई उच्च-दांव वाली सऊदी कूटनीति के उन्मत्त खिंचाव का अनुसरण करती है। तब से, सऊदी अरब ने सीरिया के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बहाल किया है और यमन में शांति के लिए जोर दिया है, जहां वह ईरान समर्थित हूथी विद्रोहियों के खिलाफ एक सैन्य गठबंधन का नेतृत्व करता है। सऊदी अरब भी सूडान के दो युद्धरत जनरलों के प्रतिनिधियों की मेजबानी कर रहा है, और अमेरिका के साथ, सात दिवसीय मानवतावादी युद्धविराम की मध्यस्थता की, जो सोमवार से प्रभावी हुआ।

- अधिकार रिकॉर्ड -

सऊदी अरब दुनिया का प्रमुख कच्चा तेल निर्यातक है। कनाडा सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2021 में, सऊदी अरब को कनाडाई निर्यात 2.2 बिलियन डॉलर और आयात 2.4 बिलियन डॉलर का प्रतिनिधित्व करता है।

सरकार ने कहा कि कनाडा के आयात में लगभग पूरी तरह से तेल और पेट्रोकेमिकल शामिल हैं।

महिला अधिकार कार्यकर्ताओं पर सऊदी कार्रवाई के मद्देनजर 2018 की पंक्ति भड़क उठी।

कनाडा ने उस समय कहा था कि यह अधिकार प्रचारकों की गिरफ्तारी की नई लहर पर "गंभीर रूप से चिंतित" था, जिसमें पुरस्कार विजेता महिला अधिकार कार्यकर्ता समर बदावी भी शामिल थे, और रियाद से "उन्हें तुरंत रिहा करने" का आह्वान किया। भले ही सऊदी अरब अपने "विज़न 2030" सुधार एजेंडे के हिस्से के रूप में व्यापक सामाजिक और आर्थिक परिवर्तनों को उकसाता है, फिर भी मानवाधिकार आलोचकों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। हाल के महीनों में, सरकार की आलोचना करने वाले पोस्ट को ट्वीट और रीट्वीट करने वाली दो महिलाओं को दी गई दशकों लंबी जेल की शर्तों के लिए सऊदी अरब की आलोचना की गई है।

एएफपी टैली के अनुसार, 2022 में, सऊदी अरब ने कुल मिलाकर 147 लोगों को फांसी दी - 2021 के 69 के आंकड़े से दोगुना से अधिक।

#khushitimes, #latestnews, 

Pages