मोटापा बढ़ाता है कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा, जानिए - World Media

Breaking

मोटापा बढ़ाता है कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा, जानिए

मोटापा बढ़ाता है कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा, जानिए 

#Obesity increases the risk of colorectal cancer, know

कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा मोटापे के साथ बढ़ने के लिए जाना जाता है। जर्मन कैंसर रिसर्च सेंटर (डीकेएफजेड) के शोध के मुताबिक, इस एसोसिएशन को अब तक गंभीर रूप से कम करके आंका गया है। इसका कारण यह है कि बहुत से लोग पेट के कैंसर का निदान प्राप्त करने से पहले गलती से अपना वजन कम कर लेते हैं। जब अध्ययन केवल निदान के समय शरीर के वजन को ध्यान में रखते हैं, तो मोटापे और कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम के बीच सही लिंक अस्पष्ट हो जाता है। नए अध्ययन से यह भी पता चलता है कि अनजाने में वजन कम करना कोलोरेक्टल कैंसर के अग्रदूत के रूप में काम कर सकता है।


मोटापे के कारण कई तरह के कैंसर का खतरा होता है। उदाहरण के लिए, कोलोरेक्टल, किडनी और एंडोमेट्रियल कैंसर के मामलों में यह कनेक्शन विशेष रूप से स्पष्ट है। पिछले अनुमानों से संकेत मिलता है कि मोटे लोगों में पेट के कैंसर का खतरा सामान्य वजन वाले लोगों की तुलना में लगभग एक तिहाई अधिक होता है।"हालांकि, इन अध्ययनों में अब तक इस बात पर ध्यान नहीं दिया गया है कि जर्मन कैंसर रिसर्च सेंटर के महामारी विशेषज्ञ और रोकथाम विशेषज्ञ हरमन ब्रेनर कहते हैं," कोलोरेक्टल कैंसर निदान से पहले के वर्षों में कई प्रभावित लोगों का वजन कम होता है। "इससे कई परीक्षणों में मोटापे के जोखिम योगदान को काफी कम करके आंका गया है।"


इस पूर्वाग्रह के परिमाण का आकलन करने के लिए, ब्रेनर के शोधकर्ताओं ने DACHS अध्ययन* के डेटा का मूल्यांकन किया। वर्तमान मूल्यांकन में शामिल लगभग 12,000 अध्ययन प्रतिभागियों ने निदान के समय अपने शरीर के वजन के बारे में जानकारी प्रदान की थी और निदान से पहले के वर्षों में अपने वजन की सूचना भी दी थी (10 साल के अंतराल पर मापा गया)।


निदान के समय शरीर के वजन के आधार पर, शरीर के वजन और कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम के बीच कोई संबंध स्थापित नहीं किया जा सका। तस्वीर काफी अलग थी, हालांकि, जब शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के पहले के शरीर के वजन को देखा: यहां, अधिक वजन और कोलोरेक्टल कैंसर के विकास की संभावना के बीच एक मजबूत संबंध पाया गया, जो कि निदान से 8 से 10 साल पहले सबसे अधिक स्पष्ट था।


अध्ययन के प्रतिभागी जो अत्यधिक वजन वाले थे - जिन्हें मोटापे के रूप में संदर्भित किया गया था - इस अवधि के दौरान कोलोरेक्टल कैंसर विकसित होने की संभावना सामान्य वजन वाले लोगों की तुलना में दोगुनी थी। अध्ययन के पहले लेखक मार्को मैंडिक ने कहा, "अगर हमने केवल बेसलाइन पर वजन देखा होता, जैसा कि पिछले कई अध्ययनों में किया गया है, तो हम मोटापे और कोलोरेक्टल कैंसर के बढ़ते जोखिम के बीच की कड़ी को पूरी तरह से भूल गए होंगे।

#khushitimes, #lifestyle,

Pages