अपने पार्टनर से बिगड़े हुए रिश्ते को सुधारे इन तरीको से, जानिए - World Media

Breaking

अपने पार्टनर से बिगड़े हुए रिश्ते को सुधारे इन तरीको से, जानिए

अपने पार्टनर से बिगड़े हुए रिश्ते को सुधारे इन तरीको से, जानिए

#Know these ways to improve the spoiled relationship with your partner

रिश्ते को कभी-कभी मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है। जब दो लोग लंबे समय तक एक साथ होते हैं तो टकराव स्वाभाविक है। हम संघर्षों को कैसे समझते हैं इसके विपरीत, वे वास्तव में स्वस्थ हैं क्योंकि वे हमें दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को देखने और उन्हें बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं। हालाँकि, विवाद के बाद, रिश्ते को सुरक्षित, स्वस्थ और सहज बनाए रखने के लिए मरम्मत अनिवार्य है। कभी-कभी, हम भी दूसरे व्यक्ति को चोट पहुँचा सकते हैं। ऐसे मामलों में भी मरम्मत जरूरी है। "हम में से अधिकांश ने मरम्मत करना नहीं सीखा है। लेकिन हम सभी मरम्मत का अभ्यास कर सकते हैं। और एक बार जब हम इस कौशल को सीख लेते हैं तो हमारे रिश्ते बड़े पैमाने पर बदल जाते हैं, मनोवैज्ञानिक निकोल लेपेरा की पोस्ट के एक अंश को पढ़ें, क्योंकि उन्होंने मरम्मत की आवश्यकता के बारे में बताया। रिश्ता।

अपनी भूमिका खुद तय करें

जब हम गलती करते हैं, तो हमें उन गलतियों को समझना चाहिए जो हमने की हैं और उसी की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि दूसरा व्यक्ति कैसा महसूस करता है - इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलेगी कि हम उनकी परवाह करते हैं।

बचाव न करें: 

यह मुश्किल हो सकता है और जब हमें बचाव करने का मन करे तो हमें गहरी सांस लेने का अभ्यास करना चाहिए। हमें यह समझने पर ध्यान देना चाहिए कि दूसरा व्यक्ति कैसा महसूस कर रहा है।

उन्हें इसे बाहर निकालने दें:

किसी भी चीज़ से ज्यादा हमें अच्छा श्रोता बनना सीखना चाहिए। जब किसी व्यक्ति को चोट लगती है, तो उसे किसी की जरूरत होती है जो उसकी भावनाओं को सुने। हमें दूसरे व्यक्ति को अपनी भावनाओं को बाहर निकालने देना चाहिए इससे उन्हें राहत महसूस होगी और संघर्ष को सुलझाने में मदद मिलेगी।


उनकी ज़रूरतों को सुनें:

दूसरे व्यक्ति से पूछें कि वे कैसे चाहते हैं कि चीजें आगे बढ़ें। परिवर्तन आवश्यक करें।


सुरक्षित आधार बनें:

ठीक होने में लगने वाला समय एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। हमें उन्हें यह बताना चाहिए कि हम उनके लिए हैं और हम रिश्ते पर काम करने के लिए तैयार हैं - उन्हें ठीक होने में जितना समय लग सकता है, ले सकते हैं। हमें उनकी भावनाओं को बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

#khushitimes, #lifestyle,

Pages