गर्मियों में वजन कैसे कम करें, जानिए ये आसान तरीका - World Media

Breaking

गर्मियों में वजन कैसे कम करें, जानिए ये आसान तरीका

गर्मियों में वजन कैसे कम करें, जानिए ये आसान तरीका

#How to lose weight in summer, know this easy way

बोरियत से लेकर निर्णय के डर तक कई कारणों से हर कोई जिम जाने का आनंद नहीं लेता है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि तैराकी, साइकिल चलाना, नृत्य, रॉक क्लाइंबिंग, खेल, या लंबी पैदल यात्रा जैसी मजेदार फिटनेस गतिविधियों की कोई कमी नहीं है, जो कि कोई व्यक्ति अपने समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए कर सकता है। कोई न केवल इन गतिविधियों को शौक के रूप में अपना सकता है बल्कि ये मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अद्भुत हैं। तैरना और साइकिल चलाना महान एरोबिक व्यायाम हैं और कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य और समग्र फिटनेस स्तरों के लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं। हममें से कई लोगों ने बचपन में इन दोनों गतिविधियों को आजमाया होगा यदि आप दोनों में से किसी एक को आजमाने की योजना बना रहे हैं, तो डॉ. नेहा गिल पीटी, सीनियर फिजियोथेरेपिस्ट, क्लाउडनाइन ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स, चंडीगढ़ द्वारा बताए गए वर्कआउट के लाभ यहां दिए गए हैं।


तैराकी के लाभ: साइकिल चलाने की तुलना में पीछा करना सस्ता है

तैरना एक पूर्ण शरीर का व्यायाम है और यह एक ऐसा खेल है जिसे करने से पहले इसे सीखना होगा। तैरने में सिर से पैर तक की मांसपेशियां जैसे कोर, हाथ, कंधे, पीठ और पैर शामिल होते हैं। इसलिए यह समग्र शक्ति और सहनशक्ति को बढ़ावा देता है। लागत के मामले में, तैराकी में इस्तेमाल होने वाले उपकरण साइकिल चलाने की तुलना में सस्ते होते हैं। स्वास्थ्य लाभ के दृष्टिकोण से, यह एक बहुत कम प्रभाव वाला हृदय व्यायाम है। इसलिए इसे किसी भी आयु वर्ग के लोग कर सकते हैं। उन्हें केवल प्रशिक्षण की आवश्यकता है। साथ ही कोमल ऊतक या जोड़ों की चोट वाले लोग भी इसे कर सकते हैं क्योंकि यह जोड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। आजकल जलीय चिकित्सा या हाइड्रोथेरेपी भी चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए लोकप्रियता प्राप्त कर रही है। पानी के गुणों जैसे उछाल को समर्थन या प्रतिरोध के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर वाले लोग इसकी मदद ले सकते हैं।

तैरने के नुकसान

तैराकी के अपने नुकसान भी हैं जैसे अगर किसी को व्यापक प्रशिक्षण में शामिल किया जाता है तो उन्हें कंधे और घुटनों जैसे सामान्य क्षेत्रों में अत्यधिक चोटों का सामना करना पड़ सकता है। एक और नुकसान यह है कि पूल में स्वच्छता प्रयोजनों के लिए उपयोग किए जाने वाले रसायनों के कारण, यह शुष्क त्वचा, खुजली वाली नाक या लाल आँखें पैदा कर सकता है।

साइकिल चलाने के फायदे और नुकसान

साइकिल चलाना, जो एक और कम प्रभाव वाला हृदय व्यायाम है। साइकिल चलाना एक ऐसा खेल है जिसे लगभग सभी जानते हैं और बचपन में इसका अभ्यास भी करते हैं। इसलिए इस गतिविधि के लिए अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है। लेकिन साइकिल चलाने के उपकरण तैराकी से महंगे हैं। साथ ही किसी भी आयु वर्ग के प्रशिक्षित लोग इसे कर सकते हैं। लेकिन किसी तरह की चोट लगने की स्थिति में यह सलाह नहीं दी जाती है

सायक्लिंग मुख्य रूप से निचले शरीर पर ध्यान केंद्रित करती है

जैसे कि क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स, ऊपरी शरीर के जुड़ाव पर कम जोर देने के साथ। इसके कुछ नुकसान भी हैं जैसे गिरने या दुर्घटना का खतरा। बार-बार हरकत करने के कारण अक्सर कूल्हों और घुटनों की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है।


तैराकी बनाम साइकिलिंग के साथ वजन कम करना

तैराकी और साइकिल चलाना दोनों ही प्रभावी कैलोरी जलाने वाली गतिविधियाँ हैं। लेकिन शोध यह भी कहते हैं कि एक घंटे की तैराकी साइकिल चलाने की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करती है क्योंकि इसमें मांसपेशियों के कई समूहों का उपयोग किया जा रहा है।

तैराकी और साइकिल चलाना दोनों अद्भुत स्वास्थ्य लाभ के साथ व्यायाम के शानदार रूप हैं। कम प्रभाव वाले हृदय व्यायाम होने के कारण, तैराकी एक पूर्ण शरीर की कसरत है, लेकिन साइकिल चलाना मुख्य रूप से निचले शरीर पर केंद्रित है। साइकिल चलाने की तुलना में तैराकी में खिंचाव या चोट लगने की संभावना कम होती है। साथ ही जब हम वजन घटाने के बारे में बात करते हैं तो तैराकी एक बेहतर विकल्प है। लेकिन तैराकी की तुलना में साइकिल चलाना आसान और अधिक सुविधाजनक है। इसलिए वे दोनों स्वस्थ तंदुरूस्ती के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। डॉ गिल कहते हैं।

#khushitimes, #lifestyle, #weightloss,

Pages