यूक्रेन, सूडान में उछाल कोविड, एड्स से ज्यादा लोगों की जान लेने वाली बीमारी - World Media

Breaking

यूक्रेन, सूडान में उछाल कोविड, एड्स से ज्यादा लोगों की जान लेने वाली बीमारी

यूक्रेन, सूडान में उछाल कोविड, एड्स से ज्यादा लोगों की जान लेने वाली बीमारी

#Covid surges in Ukraine, Sudan, disease kills more people than AIDS

संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी और स्वास्थ्य उद्योग के नेता तपेदिक में खतरनाक वृद्धि से निपटने की कोशिश कर रहे हैं, जो अब दुनिया भर में COVID-19 या एड्स से अधिक लोगों को मार रहा है। समस्याओं में: यूक्रेन और सूडान सहित संघर्ष क्षेत्रों में बड़ी संख्या में मामले, जहां बीमारी से पीड़ित लोगों को ट्रैक करना और नए पीड़ितों का निदान करना मुश्किल है। तपेदिक आज दुनिया में सबसे बड़ा संक्रामक रोग हत्यारा है, जो हर दिन लगभग 4,400 लोगों की जान ले रहा है, जिसमें 700 बच्चे शामिल हैं, स्टॉप टीबी पार्टनरशिप के कार्यकारी निदेशक डॉ. लुसिका डिटियू ने सोमवार को सुनवाई से पहले कहा कि उच्च- संयुक्त राष्ट्र महासभा में विश्व नेताओं की वार्षिक सभा के दौरान सितंबर के अंत में स्तर की बैठक।


COVID-19 से पहले, जो टीबी की तरह हवा के माध्यम से फैलता है, "हमने टीबी के बहुत नाटकीय मामले नहीं देखे," उसने कहा, "लेकिन COVID-19 के बाद हमने एक प्रकार का टीबी देखा जो हमने ... फिल्मों में देखा जिसमें लोग थूकते हैं रक्त और वे बहुत कमजोर हैं, और इसी तरह।"


डिटियू ने कहा कि कोविड और संघर्षों का आर्थिक प्रभाव, सबसे पहले यूक्रेन में लेकिन अब सूडान में भी, टीबी से पीड़ित लोगों के इलाज और नए मामलों के निदान के प्रयासों पर "एक बड़ा प्रभाव" पड़ रहा है। उन्होंने पिछले सप्ताह एक समाचार सम्मेलन में कहा कि यूक्रेन में यूरोपीय क्षेत्र में टीबी के अनुमानित लोगों की संख्या सबसे अधिक है - 34,000 - और दवा प्रतिरोधी टीबी के साथ भी एक उच्च संख्या है। यह उल्लेखनीय है, तथ्य यह है कि यूक्रेनी लोग वास्तव में टीबी के लिए सेवाओं को बनाए रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करने में एक अद्भुत लचीलापन दिखा रहे हैं," दितिउ ने कहा। "लेकिन जाहिर तौर पर बहुत से लोग देश छोड़कर चले गए।"



फिर भी, उसने कहा, बीमारी से पीड़ित लोगों को ट्रैक करने के लिए बड़े प्रयास किए गए हैं, लेकिन सभी को चिंता इस बात की है कि क्या यूक्रेन में लोगों के पास इलाज की सुविधा है या नहीं। स्टॉप टीबी पार्टनरशिप के अनुसार, सूडान में 2021 में 18,000 लोगों ने तपेदिक के लिए उपचार प्राप्त किया, जिसका प्रबंधन संयुक्त राष्ट्र परियोजना सेवाओं के कार्यालय द्वारा किया जाता है और इसका उद्देश्य तपेदिक मुक्त दुनिया को प्राप्त करना है। लेकिन डिटियू ने कहा कि चल रही लड़ाई और अधिकांश स्वास्थ्य प्रणाली के ध्वस्त होने के कारण टीबी पीड़ितों के लिए वहां की स्थिति "शायद एक टिक-टिक करने वाले बम की तरह है।"



उन्होंने नोट किया कि एक साल से भी कम समय में कितनी तेजी से एक COVID-19 वैक्सीन विकसित किया गया था, और अफसोस जताया कि पैसे की कमी के कारण टीबी के लिए तीन या चार टीकों को चरण 3 परीक्षणों में लाने में 19 साल लग गए हैं बहुत बार, दुर्भाग्य से, टीबी को बहुत भुला दिया जाता है," उसने कहा, क्योंकि "यह आम तौर पर कम आय वाले देशों में बहुत अधिक कमजोरियों वाले लोगों को प्रभावित करती है। सोमवार दोपहर की सुनवाई में बोलने वाले संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों में उप महासचिव अमीना मोहम्मद और विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस हैं।

दो पैनल भी हैं: एक टीबी सेवाओं तक फास्ट-ट्रैकिंग पहुंच पर और दूसरा टीबी प्रतिक्रिया और अग्रिम अनुसंधान और नवाचार को बढ़ाने के लिए वित्तपोषण जुटाने पर। इसमें BioNTech के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी शामिल हैं, जिन्होंने Pfizer के साथ अपने COVID वैक्सीन बनाने के लिए मैसेंजर RNA तकनीक का इस्तेमाल किया।


डिटियू ने कहा कि बायोएनटेक और कुछ अन्य कंपनियां टीबी के टीके के लिए एमआरएनए तकनीक का उपयोग करने पर विचार कर रही हैं, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि बीमारी को कम करने और समाप्त करने की कोशिश में अधिक प्रभाव पड़ेगा

#khushitimes, #worldnews, #latestnews,

Pages