परिवार के साथ समय बिताने के इन तरीकों से बढ़ सकती है आपके घरों में खुशियाँ , जानिए - World Media

Breaking

परिवार के साथ समय बिताने के इन तरीकों से बढ़ सकती है आपके घरों में खुशियाँ , जानिए

परिवार के साथ समय बिताने के इन तरीकों से बढ़ सकती है आपके घरों में खुशियाँ , जानिए 

#These ways of spending time with family can increase happiness in your homes, know

परिवार हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थिरांक में से एक है। यह हमारे अंतरतम विचारों को साझा करने के लिए समर्थन, सुरक्षा, बिना शर्त प्यार और एक गैर-न्यायिक स्थान प्रदान करता है। अध्ययनों के अनुसार, परिवार के साथ समय बिताने से तनाव और चिंता कम हो सकती है और कल्याण की भावनाओं को बढ़ावा मिल सकता है। परिवार के सदस्यों के साथ कई बार मतभेद हो सकते हैं, लेकिन सुलह की संभावना हमेशा किसी भी अन्य रिश्ते से अधिक होती है। हमारे जीवन में परिवार के महत्व को उजागर करने के लिए, 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित परिवारों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 15 मई को मनाया जाता है।


परिवार के साथ समय बिताना हमारे जीवन का एक अनिवार्य पहलू है और यह हमारी भलाई पर गहरा प्रभाव डाल सकता है। परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना जीवन के सबसे पुरस्कृत अनुभवों में से एक हो सकता है। यह केवल हंसी साझा करने और अविस्मरणीय यादें बनाने के बारे में नहीं है - यह भी है आपके समग्र कल्याण में सुधार के बारे में। अध्ययनों से पता चला है कि पारिवारिक रिश्ते मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। चाहे लंबी पैदल यात्रा के लिए जा रहे हों, साथ में खाना बनाना हो, या लंबी बातचीत के लिए बैठना हो, प्रियजनों के साथ बिताया गया समय तनाव को कम करने में मदद कर सकता है और खुशी और संतोष को बढ़ावा दें। इन महत्वपूर्ण रिश्तों को बनाने और बनाए रखने के लिए समय समर्पित करके, हम अपनी भलाई को बढ़ा सकते हैं और उन बंधनों को मजबूत कर सकते हैं जो हमें उन लोगों से जोड़े रखते हैं जो सबसे ज्यादा मायने रखते हैं।" , लाइफ कोच, बिजनेस कोच, एनएलपी विशेषज्ञ, हीलर, संस्थापक और निदेशक - गेटवे ऑफ हीलिंग।


कैसे परिवार के साथ समय बिताने से तंदुरूस्ती को बढ़ावा मिल सकता है डॉ. तुगनैत ने किया साझा 

  •  बेहतर मानसिक स्वास्थ्य


परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने से तनाव और चिंता को कम करने और समग्र मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। प्रियजनों के साथ बातचीत भावनात्मक समर्थन प्रदान करती है, अपनेपन की भावना को बढ़ावा देती है, और आपको अपने विचारों और भावनाओं को साझा करने की अनुमति देती है, जो तनाव को कम करने और अकेलेपन और अलगाव की भावनाओं को रोकने में मदद कर सकती है।

  • मजबूत रिश्ते


एक साथ समय बिताने से परिवार के सदस्यों के बीच बंधन को मजबूत करने, विश्वास, समझ और खुले संचार को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। गतिविधियों में संलग्न होना और परिवार के साथ अनुभव साझा करना स्थायी यादें बना सकता है और भावनात्मक संबंधों को गहरा कर सकता है, और अधिक पूर्ण जीवन में योगदान दे सकता है।

  • भावनात्मक बुद्धिमत्ता में वृद्धि


व्यक्ति विशेष रूप से भावनात्मक रूप से चुनौतीपूर्ण स्थितियों में परिवार के साथ समय बिताकर बेहतर भावनात्मक बुद्धिमत्ता विकसित कर सकते हैं। परिवार की गतिशीलता का अवलोकन करना और उसमें भाग लेना किसी को सिखा सकता है कि भावनाओं को कैसे प्रबंधित किया जाए, दूसरों के साथ सहानुभूति कैसे रखी जाए, और भावनाओं को प्रभावी ढंग से संप्रेषित किया जाए, व्यक्तिगत संबंधों और सामाजिक कौशल को बढ़ाया जाए।

  • सकारात्मक भूमिका मॉडलिंग


बच्चों के लिए, परिवार के साथ समय बिताने से उन्हें अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों से सीखने का मौका मिलता है। वे व्यवहार, मूल्यों और दृष्टिकोणों का निरीक्षण और अनुकरण करते हैं, जो उनके चरित्र और विकास को आकार देते हैं। एक मजबूत पारिवारिक बंधन भी एक सहायक वातावरण बनाता है जो बच्चों को सीखने, बढ़ने और बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है।


  • बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य


जो परिवार स्वस्थ गतिविधियों में संलग्न होते हैं, जैसे व्यायाम करना, पौष्टिक भोजन बनाना, या बाहरी गतिविधियों में भाग लेना, उनका समग्र शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। साझा स्वस्थ आदतों से फिटनेस स्तर में सुधार, पुरानी बीमारियों का जोखिम कम हो सकता है और दीर्घायु में वृद्धि हो सकती है।


  • अधिक जीवन संतुष्टि


परिवार के साथ समय बिताने से अधिक संतुष्टि और खुशी मिल सकती है। परिवार के सदस्यों का प्यार, समर्थन और प्रोत्साहन आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ा सकता है, जिससे जीवन पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा होता है। अध्ययनों से पता चला है कि मजबूत पारिवारिक संबंध वाले व्यक्ति अपने जीवन में अधिक खुश और अधिक संतुष्ट होते हैं।

#khushitimes, #lifestyle,

Pages