जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए आपको कम से कम चलना चाहिए इतने कदम, जानिए - World Media

Breaking

जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए आपको कम से कम चलना चाहिए इतने कदम, जानिए

जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए आपको कम से कम चलना चाहिए इतने कदम, जानिए 

#To avoid lifestyle related diseases, you should walk at least this many steps,  know

चलना वजन कम करने का सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका है, अपने दिल और दिमाग का ख्याल रखें। यह चोटों के कम जोखिम और आपके जोड़ों, घुटनों या मांसपेशियों पर कम प्रभाव के साथ स्थायी रूप से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। अध्ययनों के अनुसार, चलने से रक्तचाप में सुधार हो सकता है, हृदय गति धीमी हो सकती है, वसा और शरीर का वजन कम हो सकता है, कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है और अवसाद कम हो सकता है। जबकि चलने के कई लाभ वर्षों से कई अध्ययनों द्वारा दिखाए गए हैं, यह स्पष्ट नहीं है कि स्वस्थ जीवन के लिए कितना चलना चाहिए।

ऐसे अध्ययन हैं जो सुझाव देते हैं कि 10,000 कदम चलने से कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और डिमेंशिया और कैंसर दोनों के जोखिम को कम किया जा सकता है। रोजाना 10,000 कदम चलने का लक्ष्य हासिल करना फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया है, लेकिन इससे भी कम कदम कई लाभ प्रदान कर सकते हैं। रोजाना 3,800 कदम संज्ञानात्मक गिरावट को 25% तक कम कर सकते हैं। एक अन्य हालिया अध्ययन के अनुसार, जो लोग प्रति दिन 7,000 कदम चलते हैं, उन लोगों की तुलना में जल्दी मृत्यु का खतरा कम होता है, जो हर दिन कम कदम उठाते हैं। हालाँकि, गतिहीन जीवन शैली के कारण, कई लोग 5K या 7K प्राप्त करने के लिए भी संघर्ष करते हैं।

फिटनेस विशेषज्ञों का कहना है कि व्यक्ति को अपने दैनिक गतिविधि स्तर के आधार पर प्रतिदिन चलने के लिए कदमों की संख्या तय करनी चाहिए।जबकि एक आम धारणा है कि एक दिन में 10,000 कदम अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है, मेरी सिफारिश है कि काम करने या आगे बढ़ने का एक स्थायी तरीका खोजा जाए, जो जीवन भर आपके साथ रहेगा। यदि आप पूरी तरह से गतिहीन हैं, तो एक दिन में 10,000 कदम कूदने से अच्छे से अधिक नुकसान ही होगा। आप अपने शरीर को सबसे अच्छे से जानते हैं - अपनी सीमाओं और अपनी क्षमता को समझें (इसके लिए आप किसी भरोसेमंद फिटनेस ट्रेनर से सलाह ले सकते हैं) और फिर अपनी मूवमेंट प्लान तय करें। ध्यान रखें - कदम तब भी होते हैं जब आप उनके बारे में नहीं सोच रहे होते हैं - छोटे बदलाव, जैसे सीढ़ियां बनाम लिफ्ट लेना, अपने कुत्ते को टहलाना, ड्राइव करने के बजाय चलना चुनना, ये सभी ऐसे तरीके हैं जिनसे आपके कदमों की संख्या बढ़ेगी। और यदि आप पहले से ही बहुत सक्रिय हैं, हर दिन या सप्ताह में कई बार काम कर रहे हैं, तो आपके कदमों की गिनती शायद सार्थक आंदोलन द्वारा कवर या अच्छी तरह से समर्थित है, "मल्लिका तर्कस पारेख, स्वास्थ्य और कल्याण विशेषज्ञ और फिजिक 57 इंडिया के मालिक कहते हैं।

प्रतिदिन कम से कम 10,000 कदम चलने जितना ही फायदेमंद है, किसी भी शारीरिक गतिविधि के मूलभूत सत्य को याद रखना अनिवार्य है: कोई भी हरकत बिना किसी हलचल के बेहतर है। अध्ययनों के अनुसार, औसत व्यक्ति रोजाना 5,000 से 7,500 कदम चलता है, भले ही वे ज्यादातर गतिहीन जीवन शैली जी रहे हों। हालांकि, अपनी दिनचर्या में 30 मिनट की पैदल दूरी जोड़ने से अतिरिक्त 3,000 से 4,000 कदम जुड़ सकते हैं, जो आपको 10,000 कदम के लक्ष्य के करीब ला सकता है।"

"एक गतिहीन जीवन शैली के दुष्प्रभावों का मुकाबला करने के लिए एक व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 2000-2200 कदम चलना पड़ता है। कई वयस्क आबादी के लिए, व्यस्त कार्यक्रम के साथ 2000 कदम चलना या 20 तक चलना मुश्किल हो सकता है। -22 मिनट औसतन एक स्ट्रेच में। मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज (द जर्नल ऑफ द अमेरिका ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हर 30 मिनट में बैठने के 5 मिनट चलने से लंबे समय तक बैठे रहने के हानिकारक प्रभाव को कम किया जा सकता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने, रक्तचाप, थकान को कम करने और मूड में सुधार करने में मदद कर सकता है। हर 30 मिनट में 5 मिनट टहलना बहुत कम लग सकता है, लेकिन जब आप पूरे दिन में 5 मिनट जोड़ते हैं तो आप अच्छे 40 मिनट तक चलेंगे जो औसत है लगभग 4000 सीढ़ियाँ, "लालचावीमावी सनाटे, पीटी, एलसीसीई, सीनियर फिजियोथेरेपिस्ट, क्लाउडनाइन ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स, सहकारनगर, बैंगलोर कहते हैं।

अधिक चलने के टिप्स

  • हर 30 मिनट में सिर्फ 5 मिनट चलने के लिए अपने फोन में रिमाइंडर सेट करें।

  • ऐसे परिदृश्य में जहां आप अपना डेस्क नहीं छोड़ सकते हैं या आप अपना पसंदीदा टीवी शो देख रहे हैं या आप पढ़ रहे हैं, आप स्थिर चलना कर सकते हैं।

  • यदि आपके पास ट्रेडमिल या क्रॉस ट्रेनर है, तो आप इसे अपने वर्कस्टेशन के पास रख सकते हैं जहां आप इसे हर 30 मिनट में इस्तेमाल कर सकते हैं।
#khushitimes, #lifestyle,

Pages