सीने में दर्द से मिलेगी राहत अपनाए ये आयुर्वेदिक उपचार, जानिए - World Media

Breaking

सीने में दर्द से मिलेगी राहत अपनाए ये आयुर्वेदिक उपचार, जानिए

सीने में दर्द से मिलेगी राहत अपनाए ये आयुर्वेदिक उपचार, जानिए

#Adopt this Ayurvedic remedy to get relief from chest pain, know

हृदय, फेफड़े, मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम, पैनिक डिसऑर्डर और यहां तक ​​कि अपच जैसे कई कारणों से सीने में दर्द हो सकता है। सीने में दर्द के साथ जुड़े लक्षण आपको यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि आपके सीने में दर्द का कारण क्या हो सकता है और उसके अनुसार कार्रवाई करें, ”डॉ। डिंपल जांगडा, आयुर्वेद और आंत स्वास्थ्य कोच, ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा। उन्होंने आगे दर्द को प्रबंधित करने के लिए कुछ प्रभावी आयुर्वेदिक उपचार साझा किए।

एलोवेरा: यह एक चमत्कारी पौधा है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह आपके हृदय प्रणाली को मजबूत करने, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने, आपके ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। ये सभी सीने में दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। आपको रोजाना 1 से 2 बार एलोवेरा जूस पीना चाहिए।
दिव्य पेय: कुछ भी गर्म - चाहे वह एक गिलास गर्म पानी हो या हर्बल चाय का एक ताज़ा कप - पेट फूलने या अपच के कारण होने वाले सीने में दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। गर्म पेय सूजन को कम कर सकते हैं, पाचन में सहायता कर सकते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं।
तुलसी: तुलसी में उच्च मात्रा में विटामिन के और मैग्नीशियम होता है। जबकि मैग्नीशियम हृदय में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है और रक्त वाहिकाओं को आराम देता है, विटामिन के आपके रक्त वाहिकाओं की दीवारों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकता है। यह हृदय संबंधी विकारों के साथ-साथ सीने में दर्द के इलाज में मदद करता है।
राहत पाने के लिए, निम्नलिखित उपायों पर विचार करें: 8-10 तुलसी के पत्तों को चबाना, तुलसी की चाय पीना, या एक चम्मच तुलसी का रस निकालना और इसे शहद में मिलाकर सेवन करना
ऊपर चर्चित सीने में दर्द के लिए आयुर्वेद उपचार प्रभावी हैं यदि आपके सीने में दर्द अपच या गहन शारीरिक गतिविधि से संबंधित है। हालांकि, लगातार सीने में दर्द जो उपचार का उपयोग करने के बाद ठीक नहीं होता है, तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह एक गंभीर अंतर्निहित स्थिति का संकेत हो सकता है।

#khushitimes, #lifestyle, #latestnews, #todaynews, #topnews, #newsinhindi, #hindinews, #न्यूज़, #ताज़ासमाचार, #ब्रेकिंगन्यूज़, #न्यूज़वीडियो, #ताजान्यूज़, #न्यूज़लाइव, #हिंदीन्यूज़लाइव, #आजतकन्यूज़समाचार, #hindinewschannel, #NewsHindi, #hindustantimes, #Aljazeera, #thelallantop,

Pages