फिलीपीन ज्वालामुखी से लावा और गैसें निकल रही हैं; 14,000 निवासियों को महीनों लंबे विस्थापन का सामना करना पड़ता है - World Media

Breaking

फिलीपीन ज्वालामुखी से लावा और गैसें निकल रही हैं; 14,000 निवासियों को महीनों लंबे विस्थापन का सामना करना पड़ता है

फिलीपीन ज्वालामुखी से लावा और गैसें निकल रही हैं, निवासियों को महीनों लंबे विस्थापन का सामना करना पड़ता है

#Lava and gases spewing from Philippine volcano, residents face months-long displacement

अधिकारियों ने मंगलवार को चेतावनी दी कि मध्य फिलीपींस में लावा और जहरीली गैसें उगलने वाले एक ज्वालामुखी के आसपास से निकाले गए कम से कम 14,000 लोग महीनों तक अपने घरों से विस्थापित रह सकते हैं ।2,462 मीटर (8,077 फुट) मेयोन ज्वालामुखी के मुहाने से गरमागरम लावा धीरे-धीरे बहता देखा गया था, जिसे पिछले सप्ताह भूकंपीय झटके और सैकड़ों चट्टान गिरने की घटनाओं के बाद हाई अलर्ट स्तर पर रखा गया था हमारे पिछले अनुभवों के आधार पर, यह ज्वालामुखी गतिविधि कुछ महीनों तक बनी रह सकती है," राज्य ज्वालामुखी और भूकंप विज्ञान एजेंसी के प्रमुख टेरेसिटो बाकोलकोल ने डीजेएमएम रेडियो को बताया, यह कहते हुए कि आमतौर पर ज्वालामुखी के 6 किमी के दायरे में रहने वाले निवासियों को निकासी केंद्रों में रहें। आपदा एजेंसी के आंकड़ों से पता चलता है कि लगभग 14,000 लोगों को निकाला गया है और वे स्कूलों और सामुदायिक केंद्रों में शरण ले रहे हैं।

अल्बे प्रांत के एक सामुदायिक नेता लैरी ललेनारेसस ने डीजेएमएम रेडियो को बताया कि विस्थापितों के लिए अधिक भोजन और पीने के पानी की आवश्यकता थी। अधिकारियों ने कहा कि ज्वालामुखी से और दूर रहने वाले लोगों को भी संभावित निकासी के लिए तैयार रहना चाहिए, साथ ही पुलिस निवासियों को लौटने से रोकने के लिए चौकियां लगा रही है।

पुलिस क्षेत्रीय निदेशक वेस्त्रिमुंडो ओबिनक्यू ने संवाददाताओं से कहा, "हम यह सुनिश्चित करेंगे कि जब तक उन्हें ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है, तब तक निकासी वापस नहीं आ सकती है। मायॉन अपने निकट-पूर्ण शंक्वाकार आकार के कारण पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। डोरोथी कोल, एक प्रांतीय पर्यटन अधिकारी ने कहा कि जब नो-गो ज़ोन लागू किया जा रहा था, तब भी लोग लावा के प्रवाह को देखने के लिए अवलोकन स्टेशनों पर आ रहे थे, जो रात में विशेष रूप से उज्ज्वल दिखाई देते हैं। मायॉन फिलीपींस के 24 ज्वालामुखियों में सबसे सक्रिय है, जो पिछली चार शताब्दियों में 50 से अधिक बार फट चुका है। इसका सबसे विनाशकारी विस्फोट फरवरी 1841 में हुआ जब लावा के प्रवाह ने एक शहर को दफन कर दिया और 1,200 लोग मारे गए। फिलीपींस प्रशांत "आग के छल्ले" में है, जहां ज्वालामुखीय गतिविधि और भूकंप आम हैं।

#khushitimes, #latestnews, #world, #todaynews, #topnews, #newsinhindi, #hindinews, #न्यूज़, #ताज़ासमाचार, #ब्रेकिंगन्यूज़, #न्यूज़वीडियो, #ताजान्यूज़, #न्यूज़लाइव, #हिंदीन्यूज़लाइव, #आजतकन्यूज़समाचार, #hindinewschannel, #NewsHindi, #hindustantimes, #Aljazeera, #thelallantop,

Pages