पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुप्त दस्तावेजों के मामले में 37 मामलों में अभियोग लगाया - World Media

Breaking

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुप्त दस्तावेजों के मामले में 37 मामलों में अभियोग लगाया

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुप्त दस्तावेजों के मामले में 37 मामलों में अभियोग लगाया

#Former US President Donald Trump indicted on 37 counts over classified documents

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मार-ए-लागो दस्तावेजों के मामले में 37 मामलों का सामना कर रहे हैं, शुक्रवार को जारी किए गए गैर-सीलबंद अभियोग के अनुसार, संघीय अभियोजकों ने उन पर अमेरिकी परमाणु और रक्षा कार्यक्रमों पर अवैध रूप से शीर्ष गुप्त फाइलें रखने का आरोप लगाया।न्याय विभाग ने कहा कि जब उन्होंने जनवरी 2021 में व्हाइट हाउस छोड़ा, तो ट्रम्प अपने साथ पेंटागन, सीआईए, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी और अन्य खुफिया निकायों से अत्यधिक वर्गीकृत फाइलें ले गए।

फ्लोरिडा में संघीय अदालत में दायर अभियोग के अनुसार, ट्रम्प ने उन्हें फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो निवास और क्लब में असुरक्षित रखा, जो नियमित रूप से हजारों मेहमानों को शामिल करने वाले बड़े सामाजिक कार्यक्रमों की मेजबानी करता था। और कम से कम दो मौकों पर, ट्रम्प ने अमेरिकी सैन्य अभियानों पर वर्गीकृत दस्तावेज़ दिखाए और उन लोगों को योजनाएँ दिखाईं, जिन्हें उनके बेडमिंस्टर, न्यू जर्सी गोल्फ क्लब में देखने की मंजूरी नहीं मिली थी। ट्रम्प ने जो दस्तावेज लिए उनमें "संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेशी देशों की रक्षा और हथियारों की क्षमताओं, संयुक्त राज्य के परमाणु कार्यक्रमों, सैन्य हमले के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों की संभावित कमजोरियों, और एक विदेशी हमले के जवाब में संभावित प्रतिशोध की योजना के बारे में जानकारी शामिल थी।" "अभियोग ने कहा।

इन वर्गीकृत दस्तावेजों का अनधिकृत खुलासा संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को जोखिम में डाल सकता है," यह कहा। ट्रम्प पर 37 मामलों का आरोप लगाया गया था, जिसमें राष्ट्रीय रक्षा सूचना को जानबूझकर बनाए रखना, न्याय में बाधा डालने की साजिश, दस्तावेजों को गलत तरीके से छिपाना और झूठे बयान शामिल हैं। न्याय विभाग के विशेष वकील जैक स्मिथ द्वारा लगाए गए आरोपों में प्रत्येक को 20 साल तक की जेल होती है।ट्रम्प के सहयोगी वॉल्ट नौटा पर दस्तावेजों को छिपाने में ट्रम्प की मदद करने के लिए छह मामलों का आरोप लगाया गया था।

#ekaawaz, #latestnews, #world,

Pages