ये 5 बातें जो आपको अपने बेस्ट फ्रेंड को कभी नहीं बतानी चाहिए - World Media

Breaking

ये 5 बातें जो आपको अपने बेस्ट फ्रेंड को कभी नहीं बतानी चाहिए

ये 5 बातें जो आपको अपने बेस्ट फ्रेंड को कभी नहीं बतानी चाहिए

#5 things you should never tell your best friend

एक सबसे अच्छे दोस्त का हमारे जीवन में एक अनूठा स्थान होता है। तथ्य यह है कि हम उन्हें 'सर्वश्रेष्ठ' मानते हैं क्योंकि वे समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं और अच्छे और बुरे समय में साथ रहे हैं। हो सकता है कि उन्होंने रात के 3 बजे आपका फोन उठाया हो और आपको तब सपोर्ट किया हो जब आपको लगा कि कोई नहीं करेगा। इस बात से कोई इंकार नहीं है कि एक सबसे अच्छा दोस्त परिवार होता है और कई बार उससे भी ज्यादा। जबकि हम में से कई आत्मविश्वास से कहेंगे कि वे अपनी 'बेस्टी' के साथ लगभग कुछ भी साझा कर सकते हैं, विशेषज्ञों का कहना है कि यह सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है। कुछ ऐसी बातें हैं जो आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त को कभी नहीं बतानी चाहिए क्योंकि यह इस अनमोल बंधन को खतरे में डाल सकता है।

दोस्ती एक खूबसूरत बंधन है जो हमारे जीवन को समर्थन, हँसी और साझा अनुभवों के साथ समृद्ध करती है। एक सबसे अच्छे दोस्त के रूप में, यह महसूस करना स्वाभाविक है कि आप अपने सबसे करीबी विश्वासपात्र के साथ कुछ भी साझा कर सकते हैं। हालाँकि, दोस्ती के सबसे करीबी में भी कुछ पंक्तियाँ होती हैं। इसे कभी भी पार नहीं करना चाहिए। चाहे वह एक स्वस्थ भावनात्मक गतिशील बनाए रखने या अपने मित्र के विश्वास की रक्षा करने के हित में हो, कुछ ऐसे विषय हैं जो ऑफ-लिमिट होने चाहिए," डॉ। , बिजनेस कोच, एनएलपी विशेषज्ञ, हीलर, संस्थापक और निदेशक - गेटवे ऑफ हीलिंग।

आइए जानते है अपने सबसे अच्छे दोस्त को क्या नहीं बताना चाहिए  

डॉ चांदनी के अनुसार यहां पांच चीजें हैं जो आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त को कभी नहीं बताना चाहिए:


  • अपने साथी के बारे में नकारात्मक टिप्पणी करना

जबकि अपने मित्र के साथ ईमानदार होना महत्वपूर्ण है, अपने साथी के बारे में नकारात्मक विचार साझा करना एक बुद्धिमानी भरा कदम नहीं है। उनके महत्वपूर्ण दूसरे की आलोचना करना हानिकारक हो सकता है और संभावित रूप से उनके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है। जब तक आपको उनकी सुरक्षा या भलाई के बारे में वास्तविक चिंता नहीं है, तब तक अपने विचारों को अपने तक ही रखना सबसे अच्छा है।


  •  विश्वास में साझा किए गए रहस्य


जब कोई आप पर कोई राज़ रखता है, तो यह ज़रूरी है कि आप उनका भरोसा बनाए रखें। स्वाभाविक रूप से, यह आपके बेस्टी के साथ रसदार गपशप साझा करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन गोपनीयता की सीमाओं को पहचानना महत्वपूर्ण है।


  •  उनके परिवार की आलोचना करना

उनके महत्वपूर्ण अन्य की तरह, उनके परिवार की आलोचना करना हानिकारक हो सकता है और आपके और आपके मित्र के बीच विभाजन पैदा कर सकता है। आप सोच सकते हैं कि आप बस मजाक कर रहे हैं, लेकिन उनके परिवार के सदस्यों पर ताने मारना आक्रामक हो सकता है, और हो सकता है कि वे भविष्य में आपके साथ बातें साझा करने में सहज महसूस न करें।

  • उनके रूप का अपमान करना


सबसे अच्छे दोस्तों के लिए एक-दूसरे के साथ मजाक करना कोई असामान्य बात नहीं है। हालाँकि, जब उपस्थिति की बात आती है, तो सावधानी से चलना महत्वपूर्ण है। अपने दोस्त की शक्ल का अपमान करना, चाहे वह कितना भी हानिरहित क्यों न लगे, उसके आत्म-सम्मान पर स्थायी प्रभाव पड़ सकता है।


  •  दूसरे दोस्तों के बारे में गपशप करना


अन्य मित्रों के जीवन के बारे में विवरण साझा करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह हानिकारक हो सकता है और आपको संभावित रूप से विश्वासघाती स्थिति में डाल सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप जो कुछ भी कहते हैं वह वापस आ सकता है, और अपने मित्रों के जीवन की गोपनीयता का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।

एक सबसे अच्छा दोस्त होने के नाते भावनाओं और गतिशीलता के एक जटिल वेब को नेविगेट करने के बारे में है। इन वार्तालापों को ध्यान से देखना और एक दोस्त के रूप में अपनी भूमिका की सीमाओं को पहचानना याद रखें। एक स्वस्थ दोस्ती बनाए रखने की कुंजी है खुला संचार, ईमानदारी, विश्वास और आपसी समर्थन। अपने सबसे करीबी दोस्त के साथ स्थायी संबंध बनाने के लिए हानिकारक या खारिज करने वाली टिप्पणियों से बचना महत्वपूर्ण है। इन सीमाओं को समझकर, कोई भी अमूल्य मित्रता का पोषण और रक्षा कर सकता है, "डॉ चांदनी ने निष्कर्ष निकाला।

#khushitimes, #lifestyle,

Pages