अपने साथ बेहतर संबंध बनाने के 6 कारण, जानिए - World Media

Breaking

अपने साथ बेहतर संबंध बनाने के 6 कारण, जानिए

अपने साथ बेहतर संबंध बनाने के 6 कारण, जानिए
  

#Know 6 reasons to build a better relationship with yourself

  • आत्म-स्वीकृति का अभ्यास करें: 

अपनी सभी शक्तियों और कमजोरियों के साथ, आप जैसे हैं वैसे ही स्वयं को स्वीकार करने से शुरुआत करें। अपनी खामियों और खामियों को गले लगाओ, और पहचानो कि कोई भी पूर्ण नहीं है। अपने आप को दया, करुणा और समझ के साथ व्यवहार करें।

  • अपनी देखभाल को प्राथमिकता दें:

अपनी शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक सेहत का ध्यान रखें। उन गतिविधियों के लिए समय निकालें जो आपको रिचार्ज करती हैं, जैसे कि व्यायाम, उचित पोषण, पर्याप्त नींद और शौक या रुचियों में शामिल होना जो आपको पसंद हैं। अपनी भावनात्मक जरूरतों पर ध्यान दें और यदि आवश्यक हो तो ध्यान, जर्नलिंग या चिकित्सा की मांग करने जैसी स्व-देखभाल प्रथाओं में संलग्न हों

  • स्वस्थ सीमाएँ निर्धारित करें:

दूसरों के साथ-साथ स्वयं के साथ भी अपने संबंधों में स्वस्थ सीमाएँ स्थापित करना और उन्हें बनाए रखना सीखें। अपनी सीमाओं, जरूरतों और मूल्यों को समझें और उन्हें दूसरों को स्पष्ट रूप से बताएं। आवश्यकता पड़ने पर "नहीं" कहना सीखें और अपनी सीमाओं का सम्मान करें


  • आत्म-प्रतिबिंब का अभ्यास करें: 

अपने विचारों, भावनाओं और व्यवहारों को प्रतिबिंबित करने के लिए नियमित रूप से समय निकालें। अपनी आंतरिक दुनिया में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए जर्नलिंग या आत्मनिरीक्षण प्रथाओं में शामिल होने पर विचार करें। आत्म-प्रतिबिंब आपको अपने आप को बेहतर ढंग से समझने और अपने मूल्यों के साथ संरेखित सचेत विकल्प बनाने की अनुमति देता है।


  • आत्म-करुणा पैदा करें: 

अपने आप को उसी दयालुता और समझ के साथ पेश करें जो आप एक करीबी दोस्त के लिए बढ़ाएंगे। चुनौतियों या असफलताओं का सामना करते समय स्वयं के साथ सौम्य रहें। कठोर आत्म-आलोचना के बजाय, अपने प्रयासों को स्वीकार करके और गलतियों से सीखकर आत्म-करुणा का अभ्यास करें।


  • आत्म-जागरूकता विकसित करें: 

विभिन्न स्थितियों में अपने विचारों, भावनाओं और प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें। माइंडफुलनेस का अभ्यास करके और पल में उपस्थित होकर अपनी आत्म-जागरूकता बढ़ाएँ। यह आपको अपने आप को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है और सचेत विकल्प बनाता है जो आपके प्रामाणिक स्व के साथ संरेखित होता है।
 
#khushitimes,#lifestyle, #Know 6 reasons to build a better relationship with yourself

    Pages