कोलंबियाई विमान हादसे में जीवित बचे बच्चे दिनों तक मां के जिंदा रहने की कहानी साझा करते हैं - World Media

Breaking

कोलंबियाई विमान हादसे में जीवित बचे बच्चे दिनों तक मां के जिंदा रहने की कहानी साझा करते हैं

कोलंबियाई विमान हादसे में जीवित बचे बच्चे दिनों तक मां के जिंदा रहने की कहानी साझा करते हैं

#Colombia plane crash child survivor shares story of mother surviving for days

अपने विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद अमेज़ॅन जंगल में 40 दिनों तक जीवित रहने वाले चार स्वदेशी बच्चों ने अपने परिवार के साथ अपने कष्टों का सीमित लेकिन दुखद विवरण साझा किया है, जिसमें यह भी शामिल है कि उनकी मां मरने से पहले दुर्घटना में जीवित बची थीं।


रिश्तेदारों ने कहा कि 13, 9, 4 और 1 साल की उम्र के भाई-बहनों को शुक्रवार को उनके बचाव के बाद इलाज के लिए अस्पताल में कम से कम दो सप्ताह रहने की उम्मीद है, लेकिन कुछ पहले से ही बोल रहे हैं और बिस्तर पर लेटने से ज्यादा कुछ करना चाहते हैं। दो सबसे छोटे बच्चों के पिता मैनुअल रानोक ने रविवार को अस्पताल के बाहर पत्रकारों को बताया कि चार भाई-बहनों में सबसे बड़े 13 वर्षीय लेस्ली जैकबोम्बेयर मुकुतुय ने उन्हें बताया था कि कैसे उनकी मां विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के चार दिन बाद तक जीवित थी। 1 मई को कोलम्बियाई जंगल में। रानोक ने कहा कि मरने से पहले, माँ ने शायद उनसे कहा होगा: "चले जाओ," जाहिरा तौर पर उन्हें जीवित रहने के लिए मलबे वाली जगह छोड़ने के लिए कहा। उन्होंने और कोई विवरण नहीं दिया। अधिकारियों ने इस संस्करण के बारे में कुछ नहीं कहा है।


युवाओं के साथ क्या हुआ, और उन्होंने क्या किया, इसका विवरण धीरे-धीरे और छोटे टुकड़ों में सामने आ रहा है, इसलिए उनकी परीक्षा की बेहतर तस्वीर लेने में कुछ समय लग सकता है, जिस दौरान सबसे छोटा, क्रिस्टिन 1 साल का हो गया। एक स्वदेशी व्यक्ति हेनरी ग्युरेरो, जो खोज समूह का हिस्सा था, ने संवाददाताओं को बताया कि बच्चों को दो छोटे बैग मिले जिनमें कुछ कपड़े, एक तौलिया, एक टॉर्च, दो सेलफोन, एक संगीत बॉक्स और एक सोडा की बोतल थी। उन्होंने कहा कि वे जंगल में पानी इकट्ठा करने के लिए बोतल का इस्तेमाल करते हैं, और उन्होंने कहा कि जब उन्हें बचाया गया तो युवाओं ने भूखे रहने की शिकायत की। "वे चावल की खीर खाना चाहते थे, वे रोटी खाना चाहते थे," उन्होंने कहा। बच्चे के चाचा फिडेंशियो वालेंसिया ने मीडिया आउटलेट Noticias Caracol को बताया कि बच्चे बात करना शुरू कर रहे थे और उनमें से एक ने कहा कि वे सांप, जानवरों और मच्छरों से भरे जंगल क्षेत्र में खुद को बचाने के लिए पेड़ के तने में छिप गए। उन्होंने कहा कि वे थक गए थे।


वे कम से कम पहले से ही खा रहे हैं, थोड़ा सा, लेकिन वे खा रहे हैं," उन्होंने कोलंबिया के बोगोटा में सैन्य अस्पताल में उनसे मिलने के बाद कहा। शनिवार को, रक्षा मंत्री इवान वेलास्केज़ ने कहा था कि बच्चों को निर्जलित किया जा रहा है और वे अभी तक खाना नहीं खा सकते हैं। बाद में, वालेंसिया ने बचाव के दो दिन बाद बच्चों के ठीक होने का नया विवरण प्रदान किया: “वे चित्र बना रहे हैं। कभी-कभी उन्हें भाप छोड़ने की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि परिवार के सदस्य उन्हें सदमे से उबरने के लिए जगह और समय देने के लिए उनसे ज्यादा बात नहीं कर रहे हैं।


जब विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ तो बच्चे अपनी मां के साथ अराराकुआरा के अमेजोनियन गांव से सैन जोस डेल ग्वावियारे शहर की यात्रा कर रहे थे। सेसना सिंगल-इंजन प्रोपेलर विमान तीन वयस्कों और चार बच्चों को ले जा रहा था जब पायलट ने इंजन की खराबी के कारण आपात स्थिति की घोषणा की। छोटा विमान थोड़ी देर बाद रडार से गिर गया और जीवित बचे लोगों की तलाश शुरू हो गई। एक अन्य चाचा डायरो जुवेनल मुकुटुय ने स्थानीय मीडिया को बताया कि बच्चों में से एक ने कहा कि वह चलना शुरू करना चाहता है। अंकल, मुझे जूते चाहिए, मैं चलना चाहता हूं, लेकिन मेरे पैर में चोट लगी है," मुकुतुय ने कहा कि बच्चे ने उससे कहा। उन्होंने कहा, "मैंने बच्चे से केवल यही कहा था कि जब तुम ठीक हो जाओगे, तो हम फुटबॉल खेलेंगे।अधिकारियों और परिवार के सदस्यों ने कहा है कि भाई-बहन कसावा का आटा और बीज खाकर बच गए, और वर्षावन के फलों के साथ कुछ परिचित होना भी उनके जीवित रहने की कुंजी थी। बच्चे ह्यूटोटो स्वदेशी समूह के सदस्य हैं।

शुक्रवार को बचाए जाने के बाद, बच्चों को एक हेलीकॉप्टर में बोगोटा और फिर सैन्य अस्पताल ले जाया गया, जहां राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो, सरकार और सैन्य अधिकारियों के साथ-साथ परिवार के सदस्यों ने शनिवार को बच्चों से मुलाकात की।

शुक्रवार को जारी वायु सेना के एक वीडियो में एक हेलीकॉप्टर को युवाओं को खींचने के लिए लाइनों का उपयोग करते हुए दिखाया गया क्योंकि यह घने वर्षावन में नहीं उतर सका जहां वे पाए गए थे। सेना ने शुक्रवार को थर्मल कंबल में लिपटे बच्चों के साथ सैनिकों और स्वयंसेवकों के एक समूह की तस्वीरें ट्वीट कीं। सैनिकों में से एक ने सबसे छोटे बच्चे के होठों पर बोतल रख दी।

बचाव प्रयासों के प्रभारी जनरल पेड्रो सांचेज़ ने कहा कि बच्चों को दुर्घटनास्थल से 5 किलोमीटर (3 मील) दूर एक छोटे से जंगल की सफाई में पाया गया था। उन्होंने कहा कि बचाव दल 20 से 50 मीटर (66 से 164 फीट) के दायरे से गुजरे थे, जहां बच्चे एक-दो मौकों पर पाए गए थे, लेकिन वे चूक गए थे।

दुर्घटना के दो सप्ताह बाद, 16 मई को, एक खोज दल ने विमान को वर्षावन के एक घने हिस्से में पाया और उसमें सवार तीन वयस्कों के शव बरामद किए, लेकिन छोटे बच्चे कहीं नहीं मिले।

हेलीकाप्टरों पर सैनिकों ने भोजन के बक्से को जंगल में गिरा दिया, इस उम्मीद में कि इससे बच्चों को जीवित रहने में मदद मिलेगी। रात में जमीन पर खोज दल की मदद करने के लिए क्षेत्र के ऊपर उड़ने वाले विमानों ने फ्लेयर्स को निकाल दिया, और बचावकर्ताओं ने स्पीकर का इस्तेमाल किया जो भाई-बहनों की दादी द्वारा रिकॉर्ड किए गए एक संदेश को विस्फोट कर दिया, जिसमें उन्हें एक ही स्थान पर रहने के लिए कहा गया था।

कोलंबिया की सेना ने 150 सैनिकों को कुत्तों के साथ उस क्षेत्र में भेजा, जहां धुंध और घने पत्ते बहुत सीमित दृश्यता रखते थे। स्वदेशी जनजातियों के दर्जनों स्वयंसेवक भी खोज में शामिल हुए। सबसे छोटे बच्चों के पिता रानोक ने कहा कि बचाव से पता चलता है कि जंगल के बीच में कैसे "स्वदेशी आबादी, हमें खोजने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है"उन्होंने कहा, "हमने दुनिया को साबित कर दिया कि हमें विमान मिल गया... हमें बच्चे मिल गए।"

बच्चों को बचाने के लिए धन्यवाद देने के लिए रविवार को बोगोटा सैन्य अस्पताल के बाहर एक समारोह के तहत स्वदेशी समुदाय के कुछ सदस्यों ने अगरबत्ती जलाई। अमेज़ॅन में खोज का हिस्सा रहे स्वदेशी गार्ड के समन्वयक लुइस अकोस्टा ने कहा कि बच्चों को एक सैन्य तकनीक और एक पारंपरिक तकनीक के बीच "पूर्वजों के ज्ञान और पश्चिमी ज्ञान के संयोजन" के रूप में पाया गया था कोलम्बियाई सरकार, जो देश में आंतरिक संघर्षों को समाप्त करने की कोशिश कर रही है, ने बच्चों को खोजने के लिए सैन्य और स्वदेशी समुदायों के संयुक्त कार्य पर प्रकाश डाला है।

#khushitimes, #latestnews, ##todaynews, #topnews, #newsinhindi, #hindinews, #न्यूज़, #ताज़ासमाचार, #ब्रेकिंगन्यूज़, #न्यूज़वीडियो, #ताजान्यूज़, #न्यूज़लाइव, #हिंदीन्यूज़लाइव, #आजतकन्यूज़समाचार, #hindinewschannel, #NewsHindi, #hindustantimes, #Aljazeera, #thelallantop, 

Pages