ओडिशा में तीन दशक में तीसरा बड़ा रेल हादसा; पूर्व की घटनाओं पर एक नजर - World Media

Breaking

ओडिशा में तीन दशक में तीसरा बड़ा रेल हादसा; पूर्व की घटनाओं पर एक नजर

ओडिशा में तीन दशक में तीसरा बड़ा रेल हादसा; पूर्व की घटनाओं पर एक नजर

#Third major train accident in Odisha in three decades; a look at past events

ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम तीन ट्रेनों की टक्कर में कम से कम 288 लोगों की मौत हो गई और 900 से अधिक घायल हो गए। 2841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस ने शाम करीब 6.55 बजे बहानगर बाजार रेलवे स्टेशन के पास एक मालगाड़ी को टक्कर मार दी और ट्रेन के 15 डिब्बे पटरी से उतर गए। 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस फिर कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गई और पटरी से उतर गई। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के महानिदेशक अतुल करवाल ने कहा है कि हताहतों की संख्या के लिहाज से यह देश की सबसे दुखद दुर्घटनाओं में से एक है. उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ की नौ टीमें मौके पर काम कर रही हैं और अब तक 300 से अधिक लोगों को बचाया जा चुका है। यह हताहतों की संख्या के मामले में सबसे दुखद दुर्घटनाओं में से एक है। यह हादसा अनोखा था क्योंकि तीन ट्रेनें आपस में टकरा गई थीं। टक्कर के प्रभाव के कारण डिब्बे क्षतिग्रस्त हो गए, ”उन्होंने कहा।

हम आज तक बचाव अभियान पूरा करने की उम्मीद करते हैं। हम आज और अधिक जीवित पीड़ितों को खोजने की उम्मीद करते हैं। हम कोचों के क्षतिग्रस्त अवशेषों को काट रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि अंदर जीवित पीड़ितों को कोई नुकसान न हो।"

भारत में हुए कुछ प्रमुख रेल हादसों पर एक नजर:

19 अक्टूबर, 2018: पंजाब के अमृतसर में दशहरा के मौके पर एक ट्रेन की चपेट में आने से 59 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

20 नवंबर, 2016: उत्तर प्रदेश में कानपुर से लगभग 60 किमी (37 मील) दूर पुखरायां में 19321 इंदौर-राजेंद्र नगर एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतरने से पुखरायां ट्रेन पटरी से उतर गई, जिसमें 152 लोगों की मौत हो गई और 250 से अधिक यात्री घायल हो गए।

28 मई, 2010: हावड़ा-लोकमान्य तिलक टर्मिनस ज्ञानेश्वरी सुपर डीलक्स एक्सप्रेस ने महाराष्ट्र में खेमाशुली और सरडीहा स्टेशनों के बीच आने वाली मालगाड़ी को टक्कर मार दी, जिससे कम से कम 140 लोगों की मौत हो गई और लगभग 200 घायल हो गए।

29 अक्टूबर, 2005 - आंध्र प्रदेश के वालिगोंडा शहर के पास डेल्टा फास्ट पैसेंजर ट्रेन पटरी से उतर गई, जहां एक छोटा रेल पुल बाढ़ में बह गया था, कम से कम 114 मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए।

9 सितंबर, 2002: हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस बिहार में गया और डेहरी-ऑन-सोन स्टेशनों के बीच एक पुल पर पटरी से उतर गई, जिसके दो डिब्बे नदी में गिर गए, जिससे 140 से अधिक लोगों की मौत हो गई।

2 अगस्त, 1999: पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के गैसल स्टेशन पर, ब्रह्मपुत्र मेल खड़ी अवध एक्सप्रेस से टकरा गई, जिसमें कम से कम 285 लोगों की मौत हो गई और 300 से अधिक घायल हो गए। दुर्घटना का कारण सिग्नल त्रुटि बताया गया।

26 नवंबर, 1998: पंजाब के खन्ना में, जम्मू तवी-सियालदह एक्सप्रेस फ्रंटियर गोल्डन टेम्पल मेल के पटरी से उतरे तीन डिब्बों से टकरा गई, जिसमें 212 से अधिक लोग मारे गए।

5 अगस्त, 1997: आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम और ओडिशा के ब्रह्मपुर के बीच दो कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेनें आपस में टकरा गईं, जिसमें 75 लोगों की मौत हो गई। एक हावड़ा और दूसरा चेन्नई से आ रहा था। दो साल बाद, 15 अगस्त, 1999 को कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन नागवल्ली नदी के पास दुसी क्रॉसिंग पर पटरी से उतर गई, जिसमें 50 यात्रियों की मौत हो गई।

20 अगस्त, 1995: पुरुषोत्तम एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश में फिरोजाबाद के पास खड़ी कालिंदी एक्सप्रेस से टकरा गई, जिसमें करीब 350 लोगों की मौत हो गई। हादसा उस वक्त हुआ जब ट्रेन में ज्यादातर यात्री सो रहे थे।

8 जुलाई, 1988: केरल में कोल्लम के पास अष्टमुडी झील पर पेरुमन पुल पर एक एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतर जाने से 106 लोगों की मौत हो गई।

ट्रेन की दस बोगियां पानी में गिर गईं।

6 जून, 1981: बिहार में पुल पार करते समय एक ट्रेन पटरी से उतर गई और बागमती नदी में गिर गई, जिसमें 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई।

#khushitimes, #india, #trainaccident, #tamilnadutrain, #latestnews, #todaynews, #topnews, #newsinhindi, #hindinews, #न्यूज़, #ताज़ासमाचार, #ब्रेकिंगन्यूज़, #न्यूज़वीडियो, #ताजान्यूज़, #न्यूज़लाइव, #हिंदीन्यूज़लाइव, #आजतकन्यूज़समाचार, #hindinewschannel, #NewsHindi, #hindustantimes, #Aljazeera, #thelallantop, 

Pages