इस वजह से चुन लेते है ऐसे व्यक्तियों को जो हमारी कदर नही करते, जानिए - World Media

Breaking

इस वजह से चुन लेते है ऐसे व्यक्तियों को जो हमारी कदर नही करते, जानिए

इस वजह से चुन लेते है ऐसे व्यक्तियों को जो हमारी कदर नही करते, जानिए 

#For this reason, we choose such people who do not respect us, know

खुशी टाइम्स : रिश्तों में,हम अक्सर ऐसे लोगों को चुनते हैं जो भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध होते हैं। यह उन व्यवहारिक प्रतिमानों के कारण हो सकता है जिनसे हम बचपन से परिचित हैं। जब हम खराब घरों में पले-बढ़े होते हैं जहां हमें अपने माता-पिता और देखभाल करने वालों से पर्याप्त ध्यान और प्यार नहीं मिलता है, तो हम जीवन में बाद में समान पैटर्न वाले समान लोगों की तलाश करते हैं क्योंकि यह हमें परिचित लगता है। हालाँकि, भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध लोगों के साथ होना, चाहे वह रिश्ते में हो या दोस्ती में, बेहद थकाने वाला हो सकता है। इसे संबोधित करते हुए थेरेपिस्ट सदफ सिद्दीकी ने लिखा, "पारदर्शी होने के लिए यह एकआसान प्रक्रिया नहीं है, लेकिन यह हमेशा इसके लायक है जब वे खुद को स्वस्थ लोगों को चुनते हुए पाते हैं।

  • हमारे भावनात्मक घावों को पहचानें

हम भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध लोगों के लिए जाते हैं क्योंकि हमारे पास संबोधित करने के लिए समान भावनात्मक घाव हैं। पहला कदम उन घावों को पहचानना और स्वीकार करना और अपने बारे में आत्मनिरीक्षण करना है।

  • भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध व्यवहारों को पहचानें

हमें दूसरों के भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध व्यवहारों को समझने की आवश्यकता है जिन्हें हम सहन करते रहते हैं। जब हम उन्हें सूचीबद्ध कर सकते हैं, तो हम जानेंगे कि उन्हें कैसे संबोधित किया जाए।

  • स्पष्ट इरादे निर्धारित करें

यह वह कदम है जब हमें खुद को इकट्ठा करने और अपने लिए सीमाएँ निर्धारित करने की आवश्यकता होती है। हमें उन व्यवहारों की पहचान करनी चाहिए जिन्हें हम अब दूसरों से स्वीकार नहीं करना चाहते हैं और स्वयं के अनुसरण के लिए स्पष्ट इरादे निर्धारित करें।

  • स्वयं की भावना

कभी-कभी हम भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध व्यवहारों को केवल इसलिए सहन करते रहते हैं क्योंकि हमारा आत्म-सम्मान बहुत कम होता है और हमें लगता है कि हम काफी अच्छे नहीं हैं। हमें एक बेहतर जीवन जीने के लिए स्वयं की भावना को मजबूत करने की आवश्यकता है।

  • पेशेवर मदद लें

जब हम इस पैटर्न से बाहर निकलने में सक्षम नहीं होते हैं, तो हम अपने लिए भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध भागीदारों और दोस्तों को चुनने से रोकने के लिए हमेशा पेशेवर मदद ले सकते हैं।

#khushitimes, #lifestyle, 

Pages