डार्क सर्कल कम करने के लिए ये अद्भुत पोषक तत्व, आपके लिए हो सकते है फायदेमंद , जानिए - World Media

Breaking

डार्क सर्कल कम करने के लिए ये अद्भुत पोषक तत्व, आपके लिए हो सकते है फायदेमंद , जानिए

डार्क सर्कल कम करने के लिए ये अद्भुत पोषक तत्व, आपके लिए हो सकते है फायदेमंद , जानिए 

#These amazing nutrients can be beneficial for you to reduce dark circles, know

आंखों के नीचे काले घेरे बनने के कई कारण हो सकते हैं। तनाव, नींद की कमी, शराब और धूम्रपान भी इसके कुछ कारण हो सकते हैं। हालांकि, जब डार्क सर्कल से छुटकारा पाने की बात आती है तो पोषण की भी प्रमुख भूमिका होती है। न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ऐसे खाद्य पदार्थों का सुझाव देती हैं जो इस समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं।


  • विटामिन सी: यह आवश्यक पोषक तत्व आपको उन परेशान करने वाले काले घेरों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। स्रोतों में खट्टे फल जैसे संतरे, नींबू, और अंगूर, साथ ही भारतीय आंवला (आंवला), अमरूद, कीवी और पपीता शामिल हैं।

  • लाइकोपीन : टमाटर लाइकोपीन का एक समृद्ध स्रोत है। पके हुए टमाटर या टमाटर आधारित उत्पादों जैसे टमाटर सॉस या पेस्ट का सेवन लाइकोपीन की अच्छी मात्रा प्रदान कर सकता है जो डार्क सर्कल्स में मदद कर सकता है। तरबूज, गुलाबी अमरूद और लाल शिमला मिर्च में भी लाइकोपीन होता है।

  • विटामिन ई: मेवे और बीज विटामिन ई के उत्कृष्ट स्रोत हैं। बादाम, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली और अलसी के बीज आसानी से उपलब्ध हैं।

  • विटामिन के: स्रोतों में हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, केल, धनिया की पत्तियाँ (धनिया), और पुदीने की पत्तियाँ (पुदीना) शामिल हैं। इनका नियमित रूप से सेवन आपके विटामिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
#khushitimes, #lifestyle,

Pages