जैतून के तेल के इतने स्वास्थ्य लाभ जानकर चौक जाएंगे आप, जानिए - World Media

Breaking

जैतून के तेल के इतने स्वास्थ्य लाभ जानकर चौक जाएंगे आप, जानिए

जैतून के तेल के इतने स्वास्थ्य लाभ जानकर चौक जाएंगे आप, जानिए

#You will be shocked to know so many health benefits of olive oil

अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल चुनना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह न्यूनतम प्रसंस्करण से गुजरता है और लाभकारी यौगिकों के उच्चतम स्तर को बरकरार रखता है। जैतून का तेल अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है और सदियों से भूमध्यसागरीय आहार का मुख्य हिस्सा रहा है। यहाँ जैतून के तेल से जुड़े कुछ सिद्ध स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं

  • स्ट्रोक का कम जोखिम:

अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि जैतून के तेल का अधिक सेवन स्ट्रोक के कम जोखिम से जुड़ा है। जैतून के तेल के विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुण, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप पर इसके लाभकारी प्रभाव के साथ, स्ट्रोक के खिलाफ इसकी संभावित सुरक्षात्मक भूमिका में योगदान करते हैं।

  • वजन प्रबंधन: 

कैलोरी-घन होने के बावजूद, जैतून का तेल वास्तव में वजन प्रबंधन का समर्थन कर सकता है जब इसका सेवन कम मात्रा में किया जाता है। जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड वसा तृप्ति बढ़ा सकते हैं और परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा दे सकते हैं, संभावित रूप से समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं।

  • विरोधी भड़काऊ प्रभाव:

ओलिओकैंथल सहित जैतून के तेल में पाए जाने वाले फेनोलिक यौगिकों में गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) के समान विरोधी भड़काऊ गुण पाए गए हैं। जैतून के तेल की नियमित खपत पुरानी सूजन और सूजन संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

  • हृदय स्वास्थ्य: 

जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड वसा, विशेष रूप से ओलिक एसिड से भरपूर होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है। संतृप्त और ट्रांस वसा के प्रतिस्थापन के रूप में जैतून के तेल का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर (एलडीएल) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर (एचडीएल) को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

  • एंटीऑक्सीडेंट गुण: 

जैतून के तेल में विटामिन ई और फेनोलिक यौगिक जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इन एंटीऑक्सिडेंट्स में सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं और शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकते हैं।

  • मस्तिष्क स्वास्थ्य: 

कुछ शोध बताते हैं कि जैतून के तेल के नियमित सेवन से संज्ञानात्मक कार्य पर सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ सकता है और अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है। जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ यौगिक मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने में मदद कर सकते हैं।

  • पाचन स्वास्थ्य: 

जैतून का तेल परंपरागत रूप से पाचन में सहायता और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य में सुधार के लिए उपयोग किया जाता है। यह पित्त के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है और पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण को बढ़ावा दे सकता है। इसके अतिरिक्त, इसके सूजन-रोधी गुण अल्सरेटिव कोलाइटिस और गैस्ट्राइटिस जैसी स्थितियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

#khushitimes, #lifestyle,

Pages